न्यूजीलैंड के सबसे युवा सांसद माईपी-क्लार्क ने ‘हाका’ के साथ ‘माओरी’ आवाज को संसद तक पहुंचाया |

Khabar Lekh
5 Min Read

न्यूजीलैंड में एक सांसद के जोरदार भाषण का वीडियो वायरल हो गया है. हाना-राविती माईपी-क्लार्क Hana-Rawhiti Maipi-Clarke सिर्फ 21 साल की हैं और 170 साल में न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की सांसद हैं। वह पिछले साल अक्टूबर में देश के सबसे वरिष्ठ और सम्मानित सांसदों में से एक, नानैया महुता को पद से हटाकर संसद के लिए चुनी गईं, जिन्होंने 2008 से हौराकी-वाइकाटो सीट का प्रतिनिधित्व किया था। एक माओरी, माईपी-क्लार्क न्यूजीलैंड के अधिकारों के लिए लड़ रही हैं। मूल समुदाय. उनके दादा, तैतिमु माईपी, माओरी कार्यकर्ता समूह नगा तमातोआ के सदस्य हैं।

पिछले महीने दिए गए भावपूर्ण भाषण में, माईपी-क्लार्क ने पारंपरिक ‘हाका’ या ‘युद्ध घोष’ किया और अपने मतदाताओं से एक वादा किया। न्यूज़ीलैंड हेराल्ड के अनुसार, उसने कहा, “मैं तुम्हारे लिए मर जाऊंगी… लेकिन मैं तुम्हारे लिए जीऊंगी।”

माईपी-क्लार्क

“तामारिकी माओरी के लिए जो पूरी जिंदगी अपनी कक्षा के पीछे बैठे रहे, व्हाकामा, अपनी मातृभाषा सीखने के लिए पीढ़ियों से इंतजार कर रहे हैं, तामारिकी के लिए जो अभी तक अपने पेपेहा में नहीं गए हैं, यह खुले दिल से आपका इंतजार कर रहा है हथियार, “उसने आगे कहा।

“कभी भी फिट न हों। आप बिल्कुल फिट हैं। आप बिल्कुल फिट हैं।”

Hana-Rawhiti Maipi-Clarke Age

21 वर्षीया लड़की ऑकलैंड और हैमिल्टन के बीच एक छोटे से शहर हंटली से है, जहां वह एक माओरी सामुदायिक उद्यान चलाती है जो बच्चों को समुदाय के चंद्र कैलेंडर के अनुसार बागवानी के बारे में शिक्षित करता है।

Also Read This : There’s More to Prime Minister Narendra Modi’s Tourist Pitch in Lakshadweep Than Meets The Eye.

Maori Haka

The Guardian ने कहा कि वह खुद को राजनेता के रूप में नहीं, बल्कि माओरी भाषा के संरक्षक के रूप में देखती हैं और उनका मानना है कि माओरी की नई पीढ़ी की आवाज को सुनने की जरूरत है।

उन्होंने अपने भाषण में कहा, “संसद में आने से पहले मुझे कुछ सलाह दी गई थी कि मैं किसी भी बात को व्यक्तिगत रूप से न लूं… ठीक है, मैं इस सदन में कही गई हर बात को व्यक्तिगत रूप से लेने के अलावा कुछ नहीं कर सकती।”

“केवल कुछ ही हफ्तों में…इस सरकार ने मेरी पूरी दुनिया पर हमला कर दिया है.स्वास्थ्य, ताइओ (पर्यावरण), वाई (पानी), वेनुआ (भूमि), प्राकृतिक संसाधन, माओरी वार्ड, रेओ (भाषा), तामारिकी, और ते तिरिटी के तहत इस देश में रहने का मेरा और आपका अधिकार है,” माईपी-क्लार्क ने आगे कहा।

Creadit-Mirror Now

सांसद ने अपने भाषण के अंत में कहा, “हर उस व्यक्ति के लिए जो घर से देख रहा है. यह मेरा क्षण नहीं है, यह आपका है।”

Hana-Rawhiti Maipi-Clarke के इंस्टाग्राम पर 20,000 और टिकटॉक पर 18,500 फॉलोअर्स हैं।

इक्कीस वर्षीय माओरी सांसद हाना-राविती माईपी-क्लार्क, जो न्यूजीलैंड में 170 वर्षों में सबसे कम उम्र की सांसद हैं, ने पिछले महीने अपने संसद भाषण में हाका प्रदर्शन किया। इस सांस्कृतिक प्रदर्शन का वीडियो इंटरनेट पर फिर से सामने आया है और वायरल हो रहा है। अपने पहले भाषण में, माईपी-क्लार्क ने कहा, “मैं तुम्हारे लिए मर जाऊंगी, लेकिन मैं तुम्हारे लिए जीऊंगी।”

माईपी-क्लार्क

उन्होंने कहा, “मुझे वास्तव में ऐसा लग रहा है जैसे मैंने अपना पहला भाषण पिछले साल ते पेतिहाना की 50वीं वर्षगांठ के लिए संसद की सीढ़ियों के बाहर पहले ही कह दिया है।” उन्होंने यह भाषण अपने दादा-दादी को समर्पित करते हुए कहा। “हालांकि, आज का यह भाषण.हमारे सभी बच्चों को समर्पित है,” उन्होंने दिसंबर में संसद को बताया।

हाना-राविती माईपी-क्लार्क कौन हैं?

2002 में जन्मी हाना-राविती माईपी-क्लार्क पिछले साल न्यूजीलैंड के आम चुनाव के बाद से एक सांसद के रूप में ते पति माओरी जिसे माओरी पार्टी भी कहा जाता है, का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। वह जेम्स स्टुअर्ट के बाद सबसे कम उम्र की विधायक हैं, जो 1853 में 20 साल की उम्र में चुने गए थे।

उनके दादा, तैतिमु माईपी, माओरी कार्यकर्ता समूह नगा तमातोआ के सदस्य थे। एनजेड हेराल्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, उनके परदादा, परदादा, संसद में न्यूजीलैंड के पहले माओरी मंत्री थे।

“हुकी माई टू मोकोपुना किआ कोए। मेरे परदादा, वायरमु कटेने, संसद में पहले माओरी मंत्री। उन्होंने पिछले साल इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में कहा था, मेरा पहला पड़ाव ताकु कैइताकी आई रोतो आई टीनेई व्हारे।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *